कोरोनोवायरस LIVE: गुजरात सीएम ने नकारात्मक परीक्षण के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी

कोरोनवायरस वायरस लाइव अपडेट: विश्व स्तर पर, 111.6 मिलियन से अधिक लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं और मरने वालों की संख्या 2,471,412 है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को अपडेट किए गए कोरोनवायरस वायरस लाइव अपडेट: भारत में डेली कोविद -19 मामलों ने लगातार चौथे दिन वृद्धि दर्ज की, जिसमें 14,264 नए मामले दर्ज किए गए, कुल मामलों की संख्या 10,991,091 हो गई। देश में मृत्यु का आंकड़ा 156,339 है। भारत वैश्विक स्तर पर दूसरे स्थान पर सबसे अधिक प्रभावित रहा है, और सक्रिय मामलों में सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में 17 वें स्थान पर है।

कुल मामलों में पांच सबसे अधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र (2,087,632), केरल (1,025,937), कर्नाटक (947,246), आंध्र प्रदेश (889,156), और तमिलनाडु (847,385) हैं।

देशव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम के तहत कोविद -19 के खिलाफ टीकाकरण करने वाले लाभार्थियों की संख्या 10.8 मिलियन तक पहुंच गई है।

विश्व कोरोनोवायरस अपडेट: कोरोनावायरस के मामले दुनिया भर में असंबद्ध होते हैं, 111.6 मिलियन से अधिक घातक संक्रामक से संक्रमित होते हैं। जहां 86,805,465 बरामद हुए हैं, वहीं 2,471,412 अब तक मारे गए हैं। अमेरिका 28,702,557 के साथ सबसे अधिक प्रभावित देश बना हुआ है, इसके बाद भारत, ब्राजील, रूस और यूनाइटेड किंगडम है। हालाँकि, यह सक्रिय मामलों की कुल संख्या के संदर्भ में है, चार्ट में अमेरिका सबसे ऊपर है, इसके बाद फ्रांस, ब्रिटेन, ब्राजील और बेल्जियम हैं।

बंगाल के कोविद -19 टैली में 573,762, 10,249 पर मौत हो गई
पश्चिम बंगाल में कोविद -19 के तीन और लोगों ने रविवार को टोल को 10,249 पर पहुंचाया।

कोरोनोवायरस टैली 182 ताजा मामलों के साथ 5,73,762 हो गई।

दिन के दौरान कम से कम 233 लोग इस बीमारी से ठीक हो गए, जबकि रिकवरी दर 97.60 प्रतिशत थी।

पश्चिम बंगाल में अब 3,525 सक्रिय मामले हैं, जबकि 5,59,988 लोग अब तक इस बीमारी से उबर चुके हैं।

बुलेटिन में कहा गया है कि शनिवार से 20,003 नमूनों का परीक्षण किया गया है, कुल नैदानिक ​​परीक्षणों की संख्या 84,29,395 है।

राज्य में सकारात्मकता अनुपात 6.81 प्रतिशत रहा।

ओडिशा में 58 नए कोविद -19 मामले, 336,636 पर टैली
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ओडिशा की कोविद -19 रैली रविवार को 58 से अधिक लोगों के रोग के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद 336,636 पर पहुंच गई।

अस्सी के रोगियों को दिन के दौरान रोग ठीक हो गया, कुल वसूली की संख्या 334,107 हो गई, जो कि कासलोद का 99.24 प्रतिशत है।

ओडिशा का मामला घातक अनुपात (सीएफआर) 0.56 प्रतिशत है जबकि इसकी सकारात्मकता दर 4.12 प्रतिशत है।

अधिकारी ने कहा कि नए मामलों में, 18 जिलों से, 34 संगरोध केंद्रों से, और 24 का पता लगाया गया।

उन्होंने कहा कि गंजम, गजपति, कंधमाल और नबरंगपुर कोविद मुक्त हो गए हैं क्योंकि इन जिलों में कोई सक्रिय मामला नहीं है।

शनिवार से संक्रमण की वजह से मृत्यु का आंकड़ा 1,914 रह गया, क्योंकि कोई नया घातक परिणाम नहीं था।

अधिकारी ने कहा कि तीन अन्य कोविद -19 रोगियों की भी मौत हो गई है।

पुरी के स्वर्गद्वार अर्बन पब्लिक हेल्थ सेंटर में 56 वर्षीय एक मैदानी अधिकारी का शनिवार को कोविद -19 वैक्सीन शॉट प्राप्त करने के कुछ घंटों बाद निधन हो गया।
पुरी के जिला मजिस्ट्रेट-सह कलेक्टर समर्थ वर्मा ने कहा कि उनकी मौत के कारणों का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

कलेक्टर ने कहा कि कटक में एक विशेषज्ञ दल द्वारा उनके शरीर का पोस्टमार्टम किया जा रहा है।

ओडिशा में वर्तमान में 562 सक्रिय मामले हैं, जो राज्यों के केसलोद का 0.16 प्रतिशत है।

7 दिनों के लिए असम स्कूल सील, आधार घोषित क्षेत्र
एक आधिकारिक आदेश में कहा गया कि डॉन बॉस्को स्कूल, गुवाहाटी को रविवार से सात दिनों के लिए सील कर दिया गया है, एक शिक्षक और एक अन्य के परिवार के सदस्य ने कोविद -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

कामरूप मेट्रोपॉलिटन डिप्टी कमिश्नर बिस्वजीत पेगू ने 27 फरवरी तक पूरे स्कूल परिसर को शिक्षण स्टाफ और छात्रों के बीच कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए “रोकथाम क्षेत्र” घोषित किया।

सूत्रों ने बताया कि दोनों शिक्षक अधिकारियों को सूचना दिए बगैर कक्षाएं लेते रहे।

आदेश में कहा गया, “किसी भी अनधिकृत प्रवेश और अधिसूचित क्षेत्र में प्रवेश पर रोक अगले सात दिनों के लिए वर्जित है। अधिसूचित क्षेत्र के भीतर किसी भी अनधिकृत व्यक्ति और वाहन के किसी भी आंदोलन पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध है।”

स्कूल के सभी शिक्षकों को कोविद -19 परीक्षण के लिए सोमवार को उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया गया है, स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा।

इस बीच, असम सरकार ने दैनिक सकारात्मक मामलों में गिरावट के कारण एक मार्च से हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर कोविद -19 परीक्षण को अनिवार्य रूप से वापस लेने का एक और आदेश जारी किया।

हालांकि, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग नामित अस्पतालों में कोविद -19 परीक्षण सुविधाओं को बनाए रखना जारी रखेगा और बीमारी का लक्षण अनुभव करने वाला कोई भी व्यक्ति इन केंद्रों पर परीक्षण करवा सकता है।

“उपरोक्त उपायों की समीक्षा की जाएगी अगर कोविद -19 मामलों में कोई वृद्धि हुई है या सकारात्मकता दर है,” यह कहा।

कोविद -19 स्पाइक के कारण महाराष्ट्र में सोमवार से सभी सभाएं प्रतिबंधित: सी.एम.
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को घोषणा की कि बढ़ते कोविद -19 मामलों के मद्देनजर सोमवार से राज्य में सभी राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक समारोहों पर प्रतिबंध रहेगा।

अपने टेलीविज़न पते में, उन्होंने यह भी कहा कि राजनीतिक आंदोलन अगले कुछ दिनों के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि वे भीड़ को आकर्षित करते हैं।

“महामारी राज्य में अपना सिर उठा रही है, लेकिन क्या यह एक और लहर है जिसे आठ से 15 दिनों में जाना जाएगा,” उन्होंने कहा।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को घोषणा की कि बढ़ते कोविद -19 मामलों के मद्देनजर सोमवार से राज्य में सभी राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक समारोहों पर प्रतिबंध रहेगा।

अपने टेलीविज़न पते में, उन्होंने यह भी कहा कि राजनीतिक आंदोलन अगले कुछ दिनों के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि वे भीड़ को आकर्षित करते हैं।

“महामारी राज्य में अपना सिर उठा रही है, लेकिन क्या यह एक और लहर है जिसे आठ से 15 दिनों में जाना जाएगा,” उन्होंने कहा।

“लॉकडाउन कोविद -19 का समाधान नहीं हो सकता है, लेकिन यह वायरस के चक्र को तोड़ने का एकमात्र विकल्प है,” उन्होंने कहा।

 

नेपाल को भारत से खरीदे गए कोविद -19 वैक्सीन की 1 mn खुराक मिलती है
नेपाल ने रविवार को कोविद -19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई को प्रमुख बढ़ावा देते हुए भारत के सीरम इंस्टीट्यूट से खरीदे गए कोविशिल्ड वैक्सीन की दस लाख खुराक प्राप्त की।

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविशिल्ड का निर्माण पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा किया जा रहा है, जिसने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ वैक्सीन बनाने में सहयोग किया है।

यहां भारतीय दूतावास के सूत्रों के मुताबिक, कोविद -19 टीकों की खेप लेकर एयर इंडिया का एक विमान सुबह त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा।

नेपाल सरकार ने SII द्वारा निर्मित वैक्सीन की कुल दो मिलियन खुराक खरीदने का फैसला किया है।

पिछले महीने, भारत ने नेपाल को कोविशिल्ड वैक्सीन की एक मिलियन खुराक भेंट की।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *